कहीं आपका आधार कार्ड नकली तो नहीं? ऐसे करें पता

 इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे पता कर सकती हैं कि आपका आधार कार्ड असली है या नकली। तो चलिए जानते हैं कि पूरा प्रोसेस क्या है।

भारतीय नागरिकों के लिए आधार कार्ड महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट्स में से एक है लेकिन आधार कार्ड को लेकर साइबर चोरी की घटनाएं काफी बढ़ गई हैं। इन अपराधों पर रोक लगाने के लिए यूआईडीएआई ने आधार कार्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन वेरीफाई करने की सेवा शुरू की है।

अगर आप भी यह पता करना चाहती हैं कि आप जो आधार कार्ड यूज कर रही हैं वह असली है या नकली तो इसके लिए आपको आधार वेरिफिकेशन करना होगा। इस प्रोसेस के बारे में हम आपको बताएंगे।



आधार कार्ड को चेक करने का प्रोसेस

सबसे पहले आपको आधार वेरीफाई करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करना होगा। (लिंक पर जाने के लिए यहां क्लिक करें)। लिंक पर क्लिक करने के बाद सिक्योरिटी कोड और कैप्चा कोड आपको भरना होगा। इसके बाद आपको 12 नंबर का आधार नंबर लिखना होगा। अब वेरीफाई करने के लिए आपको 'Proceed' पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपने आधार से संबंधित सारी जानकारी एक साथ मिल जाएगी। इस तरीके से आपको यह भी पता चल जाएगा कि आपका आधार ओरिजिनल या नहीं।


आप आधार  कार्ड को वेरीफाई करने के लिए एक और अन्य तरीके को अपना सकती हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड के नीचे वाले हिस्से में जो क्यूआर कोड बना होता है। उस कोड को मोबाइल से स्कैन करना होगा। स्कैन करने के बाद आपको आधार की पूरी जानकारी अगर मिल जाती है तो यानी की आधार कार्ड असली है।

इसके अलावा आप सिर्फ एक फोन नंबर की मदद से आधार से जुड़ी जानकारी को प्राप्त कर सकती हैं। आम लोगों की मदद के लिए यूआईडीएआई ने पूर्व में एक टोल फ्री नंबर जारी किया था। टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके आप आसानी से आधार से जुड़ी हुई जानकारी को प्राप्त कर सकती हैं।

मेल की मदद से करें चेक

आप चाहें तो यूआईडीएआई को मेल लिखकर भी अपने आधार की जानकारी को प्राप्त कर सकती हैं। आप मेल करके आसानी से पता कर पाएंगी कि आधार कार्ड असली है या नकली। इसके अलावा अगर आपको आधार से जुड़ी और भी कोई अन्य समस्या है तो आप मेल लिखकर भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकती हैं।

यूआईडीएआई की मेल आईडी help@uidai.gov.in है। आप इसमें हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, कन्नड़, तमिल, मलयालम. पंजाबी, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमी और उर्दू भाषा में मेल कर सकती हैं।(एक नहीं बल्कि कई तरह के होते हैं आधार कार्ड) इसके अलावा आप यूआईडीएआई की आधिकारिक ऐप m-Aadhaar का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसकी मदद से भी आप आसानी से यह पता कर पाएंगी कि आपके पास आधार कार्ड असली है या नहीं।

इन तरीकों को अपनाकर आप आसानी से आधार वेरिफिकेश कर पाएंगी। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें साथ ही कमेंट करके हमें बताएं और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें|

Ehasan Sabri

Our team cut through the Clutter, Authenticate information, assimilate it and dig a dipper for issues that really matter.. It is Reputed for Diverse representation, fearless Perspective,Independent reportage and Smart Curation..

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post